Advertisment

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एयरफोर्स चीफ को किया बर्खास्त, एफ-16 के क्रैश होने से नाराज

यूक्रेन का एक एफ-16 जेट क्रैश हो गया है. यूक्रेन का आरोप है कि रूस के हमले में विमान क्रैश हुआ है. यूक्रेन के राष्ट्ररपति ने वायुसेना प्रमुख को बर्खास्त कर दिया है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy

Ukrainian President Zelensky

रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से जंग जारी है. इस बीच यूक्रेन का एक एफ-16 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया. क्रैश की घटना से राष्ट्रपति जेलेंस्की भड़क गए हैं. इस वजह से उन्होंने यूक्रेनी एयरफोर्स के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशुक को बर्खास्त कर दिया है. वायुसेना प्रमुख पर कार्रवाई करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि मैंने यूक्रेन के वायुसेना कमांडर को बदलने का फैसला किया है. उन्होंने सभी सैन्य पायलटों, इंजीनियरों, मोबाइल फायर ग्रुप के योद्धाओं और एयर डिफेंस के कर्मियों का आभार जताया. उन्होंने यूक्रेन के लिए लड़ने वाले हर व्यक्ति को धन्यवाद कहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- देश को आज तीन नई वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देंगे PM मोदी, जिला अदालतों के राष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन

बता दें, रूस के साथ गोलीबारी के वक्त एफ-16 क्रैश हो गया है. हालांकि, अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि एयरक्राफ्ट किन परिस्थितियों में नीचे गिरा. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, शुरुआती जांच में सामने आया है कि पैट्रियट मिसाइल बैटरी की मदद से गोलीबारी के दौरान एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया. मामले में पायलट की गलती से भी इनकार नहीं हो सकता है. क्रैश के कारण यूक्रेन और पश्चिमी देशों के अलग-अलग हैं. पश्चिमी देशों का मानना है कि एयरक्राफ्ट रूसी सेना का निशाना नहीं बना है. बल्कि, यूक्रेन का कहना है कि जेट को रूस ने मार गिराया है. इसमें पायलट की गलती नहीं है. 

यह भी पढ़ें- ASNA Cyclone: गुजरात के पास अरब सागर में बने चक्रवात से वैज्ञानिक परेशान, जानें 48 साल बाद आए साइक्लोन से क्यों हैरत में साइंटिस्ट

मृतक पायलट का नहीं हुआ खुलासा

यूक्रेन की ओर से अब तक मृतक पायलट की पहचान उजागर नहीं की गई है. हालांकि, वायुसेना की कुछ रिपोर्टों की मानें तो पायलट का नाम ओलेक्सी मेस था. पायलट को मूनफिश के नाम से भी जानते थे. पायलट का अंतिम संस्कार किया जा चुका है. 

पहले भी सैन्य प्रमुखों पर कार्रवाई कर चुके हैं जेलेंस्की

बता दें, ऐसा दूसरी बार है कि जब यूक्रेनी सेना के प्रमुख को पद से बर्खास्त किया गया हो. इससे पहले फरवरी में जेलेंस्की ने यूक्रेनी आर्मी चीफ वालेरी जालुजनी को बर्खास्त कर दिया था. जेलेंस्की ने जालुजनी की जगह जनरल ओलेक्सेंडर सिर्स्की को नियुक्त किया था. 

यह भी पढ़ें- Weather Update: ओडिशा, तेलंगाना समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात से टली असना चक्रवात की आफत

ukraine Ukraine War
Advertisment
Advertisment