Advertisment

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर किया मिसाइल और ड्रोन हमला, 3 लोगों की मौत

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन ने एक बार फिर से एक दूसरे पर हमले करना शुरू कर दिया है. सोमवार को यूक्रेनी हमलों के जवाब में रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर कई ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया. जिमसें तीन लोग मारे गए.

author-image
Suhel Khan
New Update
Russia attack

Russia Ukraine War: रूस  और यूक्रेन के बीच पिछले ढाई साल ये युद्ध चल रहा है. जिसमें हजारों लोगों की जान जा चुकी है. लेकिन पिछले सप्ताह पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे के दौरान दोनों देशों ने युद्ध को रोक दिया, लेकिन पीएम मोदी का दौरा समाप्त होने के बाद एक बार फिर से दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. हाल ही में यूक्रेन ने रूस पर हमला किया तो रूस ने भी यूक्रेन को करारा जवाब दिया. इसके बाद सोमवार सुबह रूस ने कीव पर मिसाइल और ड्रोन से हमला कर दिया. इस दौरान मध्य कीव में विस्फोटों की आवाजें सुनाई दीं.

Advertisment

यूक्रेन के हमले के बाद रूस ने दागीं मिसाइलें

बता दें कि यूक्रेन की सेना ने शुरुआती घंटों में ड्रोन हमलों के बाद रूसी ने भी मिसाइल और ड्रोन हमले की चेतावनी दी थी. क्षेत्रीय अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन में सोमवार को बड़े पैमाने पर रूसी हवाई हमलों के दौरान कम से कम तीन लोग मारे गए. पश्चिमी लुत्स्क, पूर्वी निप्रो और दक्षिणी ज़ापोरिज़िया क्षेत्रों में तीन लोग मारे गए. ड्रोन हमलों से सुबह 6 बजे से ठीक पहले देश भर में हवाई हमले के सायरन बजने लगे. रूस ने कीव के अलावा आसपास के शहरों में भी हमला किया.

ये भी पढ़ें: Vasantrao Chavan: महाराष्ट्र के दिग्गज नेता वसंतराव चव्हाण का 70 साल की उम्र में निधन, हैदराबाद में ली अंतिम सांस

रिपोर्ट के मुताबिक, कीव इंडिपेंडेंट ने सोमवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे से शहर में विस्फोटों की आवाज सुनाई दी और इसके कुछ मिनट बाद फिर से कई और विस्फोटों की आवाज सुनी दी. इसके बाद शहर के मेयर इहोर तेरेखोव ने कहा कि खार्किव में भी विस्फोट की आवाज सुनाई दी. राजधानी कीव के अलावा डेसा, विन्नित्सिया, जापोरिजिया, क्रेमेनचुक, डीनिप्रो, खमेलनित्सकी, क्रोपिव्नित्सकी, क्रिवी रिह में भी रूस ने ड्रोन से हमला किया.

ये भी पढ़ें: लद्दाख को लेकर अमित शाह ने अभी-अभी किया बड़ा ऐलान, उठाया ये कदम

रूस और यूक्रेन के बीच चरम पर तनाव

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव चरम पर है. हालांकि पीएम मोदी के दौरे से मान जा रहा था दोनों देशों के बीच चल रहा युद्ध थम जाएगा, लेकिन पीएम मोदी का दौरा खत्म होने के बाद दोनों देशों ने एक दूसरे पर फिर से हमला करना शुरू कर दिया. यूक्रेन की वायुसेना ने 11 रूसी बमवर्षक विमानों के साथ-साथ रूस की ओर से कामिकेज ड्रोन की गतिविधि की सूचना दी है. इसके साथ ही उन्होंने कई मिसाइल लॉन्च करने की बात कही है. हालांकि इसके बाद यूक्रेन की वायुसेना ने कहा कि रूसी बमवर्षक विमानों की संख्या 11 नहीं बल्कि छह थी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में बड़ा आतंकी हमला, बस से उतारकर यात्रियों को गोलियों से भूना, 23 की मौत

russia ukraine war russia ukraine war news live updates Russia Attack world news in hindi Ukraine Attack
Advertisment
Advertisment