Advertisment

US: जो बाइडन ने चार साल में ली 532 दिन छुट्टी, 40 प्रतिशत वक्त छुट्टियों में बिताया

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने 1326 दिनों के कार्यकाल में 532 दिनों की छुट्टियां ली हैं. बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपतियों के इतिहास में सबसे अधिक छुट्टी लेने वाले राष्ट्रपति हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Joe Biden File Photo

Joe Biden (File Photo)

Advertisment

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने चार साल के राष्ट्रपति कार्यालय के दौरान 532 दिन छुट्टियां ली हैं. यानी करीब 1326 दिनों के कुल कार्यकाल के दौरान बाइडन 532 दिन छुट्टी पर रहे. बाइडन ने अपने कार्यकाल के 40 प्रतिशत दिन छुट्टियों में बिताए. उन्होंने सिर्फ 794 दिन ही काम किया है. 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन हर 10 दिन में से चार दिन छुट्टियां लेते हैं. अमेरिका में किसी व्यक्ति को हर साल औसतन 11 दिन की छुट्टियां मिलती है. इस हिसाब से बाइडन ने चार साल में जितनी छुट्टियां ली, उतनी छुट्टियां एक अमेरिकी आम आदमी को लेने में 48 साल लग जाएंगे. 

बाकी राष्ट्रपतियों ने ली इतनी छुट्टी

बाइडन की छुट्टियां अमेरिकी राष्ट्रपतियों के इतिहास में सबसे अधिक ली गई छुट्टियां हैं. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्काल में 26 प्रतिशत यानी 1461 दिनों में से 381 दिन छुट्टियां ली थी. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और रॉनल्ड रीगन अपने कार्यकाल के सिर्फ 11 प्रतिशत दिन ही छुट्टी पुर थे. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने बतौर राष्ट्रपति महज 79 दिनों की छुट्टियां लीं. बता दें, बाइडन अमेरिका में राष्ट्रपति पद संभालने वाले सबसे बुजुर्ग नेता हैं. 80 साल के बाइडन ने 20 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली.

बाइडन के सहयोगियों ने दिया यह तर्क

बाइडन की छुट्टियों की आलोचना हो रही है. व्हाइट हाउस के कार्यकाल के सलाहकार रह चुके मार्क पाओलेटो ने कहा कि बीच पर कुर्सी पर सोते हुए बाइडन की तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. दुनिया में उथल-पुथल के बीच बाइडन आराम फरमाते हैं. हालांकि, आरोपों पर बाइडन के सहयोगियों ने कहा कि राष्ट्रपति छुट्टी के वक्त भी अपने काम में जुड़े रहते थे. छुट्टी पर भी वे अधिकारियों के संपर्क में होते थे. 

कई बीमारियों से घिरे हैं बाइडन

बाइडन कई बीमारियों से परेशान हैं. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि उन्हें डिमेंशिया का रोग भी है. हालांकि, राष्ट्रपति बाइडन ने डाइमेंशिया का टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. 1988 में बाइडन को ब्रेन एन्यूरिज्म भी हुआ था. इसका वह इलाज करवा चुके हैं. इसके दोबारा होने के 20 प्रतिशत चांस हैं. बाइडन ने अपना गॉल ब्लैडर भी निकलवा चुके हैं. उन्होंने हाल में ही कुबूल किया था कि वह सांस के लिए सीपीएपी मशीन की मदद लेते हैं. 

पीएम मोदी ने अब तक नहीं ली एक भी छुट्टी

2014 में भारत के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने अब तक एक भी छुट्टी नहीं ली है. एक आरटीआई में इसका खुलासा हुआ था. 31 जुलाई 2023 को लगाई गई आरटीआई के जवाब में पीएमओ ने कहा था कि पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में अब तक एक भी छुट्टी नहीं ली है. वे हर वक्त काम करते हैं. पीएमओ ने बताया कि पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में अब तक देश-दुनिया के 3000 से अधिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया है.

US President US
Advertisment
Advertisment