Advertisment

US Presidential Debate: अबॉर्शन से लेकर इजरायल-गाजा युद्ध तक, प्रेसिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस का ट्रंप को करारा जवाब

US Presidential Debate: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई. इस दौरान दोनों नेताओं ने तमाम मुद्दों पर अपनी-अपनी पार्टी की राय रखी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Trump and Harris

Donald Trump Vs Kamla Harris Debate: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के अबॉर्शन से लेकर इजरायल गाजा युद्ध तक जोरदार बहस हुई. बहस के दौरान रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने गर्भपात नीति का बचाव किया. इसी के साथ उन्होंने अबॉर्शन पर 6 सप्ताह के बैन को भी सपोर्ट किया. पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अबॉर्शन पर डेमोक्रेट्स की नीतियां वही पुरानी रही हैं.

Advertisment

वहीं अबॉर्शन पर डेमोक्रेट कैंडिडेट कमला हैरिस ने महिलाओं के इच्छा की आजादी की तरफदारी की. इस दौरान हैरिस ने कहा कि ट्रंप महिलाओं को मत बताएं कि उन्हें अपने बॉडी के साथ क्या करना चाहिए. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने डिबेट के दौरान कहा कि, "सरकार और डोनाल्ड ट्रम्प को महिलाओं को यह नहीं बताना चाहिए कि उन्हें अपने शरीर के साथ क्या करना चाहिए."

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में भी झमाझम बारिश की चेतावनी

ट्रंप ने लगाया हैरिस पर झूठ बोलने का आरोप

डेमोक्रेटक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप चुने गए तो वे पूरे देश में गर्भपात पर रोक लगाने वाले बिल पर हस्ताक्षर कर देंगे. वहीं कमला हैरिस के आरोपों पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह झूठ बोल रही हैं. ट्रंप ने कहा कि मैं ऐसा कोई बैन साइन नहीं कर रहा हूं, न ही ऐसा करने की कोई जरूरत है. इसी के साथ ट्रंप ने गर्भपात पर राष्ट्रीय स्तर पर बैन लगाने वाले बिल पर वीटो करने के सवाल पर कहा कि मुझे ऐसा करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, उन्होंने कहा कि, क्योंकि ऐसा कोई भी बिल कांग्रेस से अनुमोदन हासिल नहीं कर सकेगा.

'देशव्यापी गर्भपात बैन के नियमों को लागू कर देंगे ट्रंप'

कमला हैरिस ने कहा कि अभी 20 से अधिक राज्यों में ट्रम्प की नीतियों से प्रभावित गर्भपात वाले कानून लागू हैं, जिसकी वजह से अबॉर्शन पर प्रतिबंध हैं. उन्होंने कहा कि इसकी वजह से डॉक्टर या नर्स द्वारा अबॉर्शन से जुड़े मामलों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना अपराध बनाता है. एक राज्य में तो इसके लिए आजीवन कारावास का प्रावधान है. कमला ने कहा कि अगर ट्रंप जीतते हैं तो उनकी कोशिश होगी वे देशव्यापी गर्भपात बैन के नियमों को लाएं. हैरिस ने कहा कि कुछ आजादी जैसे कि अपने शरीर से जुड़े फैसले लेने की आजादी के नियम सरकार को नहीं बनाने चाहिए, खासकर डोनाल्ड ट्रंप तो ऐसे नियम न ही बनाएं.

ये भी पढ़ें: AFG vs NZ: ग्रेटर नोएडा स्टेडियम की बदहाली पर अफगानिस्तान बोर्ड का आया बयान, बोले- BCCI ने हमें...

Advertisment

इजरायल-गाजा युद्ध पर ट्रंप और हैरिस के बीच तीखी बहस

प्रेसिडेंसियल डिबेट के दौरान कमला हैरिस और ट्रंप के बीच तीखी बहस हुई. कमला हैरिस ने इजरायल-गाजा युद्ध पर बाइडेन के रुख को अपनाया. हैरिस ने इजरायल की सुरक्षा को समर्थन देने हुए फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत की निंदा की. उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि युद्ध समाप्त होना चाहिए. उन्होंने कहा कि युद्ध संकट को खत्म करने के लिए टू स्टेट फॉर्मूले लागू करना चाहिए. वहीं ट्रंप ने दावा किया कि कमला हैरिस इजरायल से नफरत करती हैं. ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने अपनी सरकार के दौरान कभी संघर्ष नहीं होने दिया.

अर्थव्यवस्था को लेकर ट्रंप पर साधा निशाना

वहीं कमला हैरिस ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर भी ट्रंप पर जमकर निशाना साधा. हैरिस ने कहा कि ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सबसे बुरी स्थिति में पहुंचाया. उनके समय में बेरोजगारी दर सबसे अधिक हो गई.

ये भी पढ़ें: J&K: पाकिस्तान ने फिर की नापाक हरकत, सीमा पार से अखनूर इलाके में की गोलीबारी, BSF का एक जवान घायल

ट्रंप ने बाइडेन और हैरिस को बताया सबसे बुरा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति

डिबेट के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन और कमला हैरिस को अमेरिकी इतिहास का सबसे बुरा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति करार दिया. ट्रंप ने कहा कि, अब ये सब अच्छी चीजें करने जा रही हैं. लेकिन इन्होंने अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में ये सब क्यों नहीं किया. ट्रंप ने बाइडेन और कमला हैरिस पर निशाना साधते हुए उन्हें अमेरिका के इतिहास में सबसे खराब राष्ट्रपति और सबसे खराब उपराष्ट्रपति बताया.

International News US News World News Donald Trump Debate Kamala Harris US Election
Advertisment