Advertisment

Lebanon: ‘कोई भी टिकट लेकर जल्दी से जल्दी लेबनान छोड़ दें’, US-UK ने युद्ध की आशंका के चलते जारी की एडवाइजरी

मध्य पूर्व में संघर्ष बढ़ने की आशंका को देखते हुए अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया है. दोनों देशों ने अपने नागरिकों से जल्द से जल्द लेबनान छोड़ने की सलाह दी है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Lebanon War

Lebanon War

इस्राइल और हमास में युद्ध जारी है. हिजबुल्लाह कमांडर और हमास प्रमुख की हत्या हो गई है. इस्राइल और हमास युद्ध में अब ईरान और हिजबुल्लाह भी मुख्य रूप में एंट्री कर सकते हैं. ऐसे में आशंका है कि मध्य पूर्व में संघर्ष बढ़ सकता है. इसी आशंका को देखते हुए अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें उन्होंने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे जल्द से जल्द लेबनान छोड़ दें.

Advertisment

अमेरिका ने एडवाइजरी में दी यह सलाह

लेबनान स्थित अमेरिकी दूतावास का कहना है कि भले ही कुछ एयरलाइनों ने लेबनान में अपनी सेवाएं बंद कर दी है. बावजूद इसके लेबनान से बाहर निकलने के लिए उड़ानें उप्लब्ध है. आप लोग जल्द ही उपलब्ध फलाइट को बुक करें और लेबनान छोड़ दें. अमेरिकी दूतावास ने स्पष्ट किया कि भले ही फ्लाइट तुरंत उड़ान न भरे और न ही आपके पसंदीदा रूट से आपको ले जाए आप तुरंत उपल्बध फ्लाइट बुक करें. 

ब्रिटेन ने दी यह सलाह

अमेरिका के अलावा, ब्रिटिश सरकार ने भी लेबनान में रह रहे सभी नागरिकों को लेबनान छोड़ने का निर्देश दिया है. ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड लैमी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि वहां तनाव बहुत है. स्थिति तेजी से बिगड़ने की आशंका है. हमारे वाणिज्यिक दूतावास लेबनान में चौबिस घंटे कर रहे हैं. मैं लेबनान में रह रहे ब्रिटिश नागरिकों को स्प्षट करता हूं कि जल्द आप लोग लेबनान छोड़ दें.  

तीन दिन में चार बार सलाह दे चुका है भारत

मध्यपूर्व में बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत ने चार दिनों में तीन बार एडवाइजरी जारी कर भारतीय लोगों को सतर्क किया है. 29 जुलाई को भारत ने कहा कि लेबनान की गैर जरूरी यात्रा करने से बचें. 1 अगस्त को जारी अगली एडवाइजरी में भारत ने कहा कि लेबनान की स्थिति और गंभीर हो गई है. आप लोग लेबनान जाने से बचें. इसी दिन थोड़ी देर बाद भारत ने एक और एडवाइजरीदारी कर कहा कि स्थिति गंभीर है और आप लोग भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें. 

 

Lebanon Middle East
Advertisment
Advertisment