Advertisment

Lebanon: लेबनान में वॉकी-टॉकी और सोलर इक्विपमेंट भी फटे, 20 से अधिक मौत, हिजबुल्ला ने दी धमकी

हिजाबुल्ला के गढ़ और लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बार फिर विस्फोट हो गया. विस्फोट इस बार वॉकी-टॉकी, सौप उपकरण और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में हुए हैं. विस्फोट में 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Lebanon Walkie Talkie Attack

Lebanon Walkie Talkie Attack

लेबनान में पेजर अटैक के बाद एक बार फिर विस्फोट हो गया. इस बार हिजबुल्ला आतंकवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉकी-टॉकी, सौर उपकरण और अन्य इलेक्ट्रिक डिवाइस में विस्फोट हुआ है. विस्फोट में 20 लोगों की मौत हो गई है. विस्फोट में 450 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. विस्फोट लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी शहरों में हुआ है, इन इलाकों को हिजबुल्ला का गढ़ कहा जाता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- Pakistan: कांग्रेस गठबंधन के समर्थन में उतरी पाकिस्तानी सरकार, रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ बोले- साथ हैं

हिजबुल्ला ने इस्राइल पर लगाए आरोप

हिजबुल्ला ने विस्फोटों का आरोप इस्राइल पर लगाया है. उन्होंने इस्राइल से बदला लेने की कसम खाई. हिजबुल्ला का आरोप है कि विस्फोट की साजिश के पीछे इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ है. आतंकी समूह हिजबुल्लाह ने उत्तरी इस्राइल में तीन हमलों की घोषण की. गुरुवार को हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्लाह एक बड़ा भाषण देने वाला है. 

Advertisment

इस्राइली रक्षा बोले- सुरक्षा एजेंसी बेहतर काम कर रही हैं

लेबनान में हुए तमाम विस्फोट पर अब तक इस्राइल की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है. हालांकि, इस्राइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने युद्ध के नए चरण में प्रवेश करने की घोषणा की. गैलेंट ने इस्राइली सैनिकों से बात करते हुए कहा कि हम युद्ध के नए चरण में हैं. नए चरण के लिए अधिक साहस, संकल्प और दृढ़ता की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि हमें अब उत्तरी क्षेत्र के लिए बल, संसाधन और ऊर्जा इकट्ठा कर रहे हैं. लेबनाना में हुए विस्फोटों का नाम लिए बिना उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों के काम की घोषणा की. उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों का काम बहुत प्रभावशाली है.

यह भी पढ़ें- मां कंपनी वाले बहुत काम करवाते हैं…प्रेशर में 26 साल की CA की मौत; चार माह पहले ज्वाइन की थी नौकरी

Advertisment

जापानी कंपनी बोली- हम जांच शुरू कर रहे हैं

Advertisment

इस बीच जापानी रेडियो उपकरण बनाने वाली कंपनी आईकॉम ने कहा कि उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि बुधवार को जिन वॉकी-टॉकी में विस्फोट हुआ, उन पर कंपनी का लोगो लगा हुआ था और मेड इन जापान लिखा हुआ था. कंपनी का कहना है कि जांच में हमें जैसे ही कुछ मिलेगा हम वैसे ही इसकी जानकारी देंगे. 

युद्ध में हो रहा एडवांस तकनीक का इस्तेमाल

बता दें, मंगलवार को लेबनान और दमिश्क में 3000 पेजर फटे थे, जिसमें 3000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. पहले पेजर अब वॉकी-टॉकी, सौर उपकरण में हुए विस्फोट से समझ आ गया कि युद्ध अब अलग स्तर पर जा रहा है. इन हमलों में एडवांस तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें- Lebanon Pager Attack: शेल कं​पनी खड़ी करके इजरायल ने पेजर अटैक को दिया अंजाम, जानें हिज्जुल्लाह ने कहां की बड़ी गलती 

Hezbollah Vs Israel Hezbollah Attack Lebanon Israel Hezbollah Hezbollah Lebanon
Advertisment
Advertisment