Advertisment

भारत के मुसलमानों पर क्या बोल गए ये दिग्गज नेता, हुई ऐसी जगहंसाई कि निकल गई हेकड़ी

 ईरान के सुप्रीम लीडर ने भारत के मुसलमान पर टिप्पणी कर बुरी तरह फंस गए, मुस्लिम समर्थक देशों ने अयातुल्लाह अली खामनेई के खिलाफ आवाज उठाई है.

author-image
Prashant Jha
New Update
What did these veteran leaders say about the Muslims of India

भारत के मुसलमानों पर क्या बोल गए ये दिग्गज नेता, img src - social media

ईरान के सुप्रीम लीडर का भारत के मुसलमान को लेकर बड़ा बयान सामने आया है. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई ने कहा कि हिंदुस्तान में मुसलमान के साथ भेदभाव और उत्पीड़न हो रहा है. फिर क्या था उनका बयान सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा. इसके बाद भारत समेत इजरायल ने उन्हें करारा जवाब दिया. अयातुल्लाह अली खामनेई ने Xपर पोस्ट करते हुए कहा कि यदि लोग म्यांमार, गाजा, भारत या किसी अन्य देशों में किसी मुस्लिम होने वाली पीड़ा के बारे में नहीं पता है तो खुद को मुसलमान नहीं मानना चाहिए. बाकी मुसलमानों को यहां रहने वालों के प्रति हमदर्दी होनी चाहिए. क्योंकि इन देशों में मुसलमानों की हालत ठीक नहीं है. उन्हें परेशान किया जाता है और उनके साथ उत्पीड़न हो रहा है. 

Advertisment



ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई ने भारत के खिलाफ पहली बार बयान नहीं दिया. 16 सितंबर को पैगंबर मोहम्मद की जयंती पर भी जहर उगला था. भारत ने करारा जवाब दिया था. भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि ईरानी नेता को भारतीय मुसलमान पर बोलने से पहले उन्हें खुद के गिरेबां में झांक कर देख लेना चाहिए. उनके यहां मुसलमानों की क्या स्थिति है और भारत में मुसलमान कितने सुरक्षित हैं. वहीं, भारत का समर्थन इजराइल ने भी किया. इजरायल ने तो ईरानी नेता आयतुल्लाह खामनेई को अपने ही लोगों का हत्यारा करार दिया.

भारत ने कड़ी निंदा

भारत में मुसलमानों पर दिए बयान को लेकर भारत ने कड़ी निंदा की है. भारत ने खामनेई की टिप्पणी को तथ्यहीन पर गलत सूचना पर आधारित बयान बताया. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणबीर जायसवाल ने कहा कि भारत के मुसलमान पर टिप्पणी करने वाले देशों को दूसरों के बारे में कुछ बोलने से पहले खुद देखना चाहिए. उनके यहां अल्पसंख्यकों की क्या स्थिति है. वह बोले कि हम ईरान की नेता की इस टिप्पणी की कड़ी निंदा करते हैं यह गलत सूचना पर आधारित है.

Advertisment

इजरायल ने दिया करारा जवाब

भारत में रहने वाले इजरायल के राजदूत रेउवेन अजार ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर खामनेई को टैग करके लिखा कि अपने ही लोगों के हत्यारे और दमन करने वाले ज्ञान नहीं दें. अजार ने लिखा कि तुम अपने ही लोगों के हत्यारे हो. इजरायल, भारत और सभी लोकतांत्रिक देश में मुसलमान आजादी का आनंद लेते हैं जो ईरान में नहीं मिलती. मैं उम्मीद करता हूं कि ईरान के लोग जल्द ही आजाद होंगे.

फिलिस्तीनी लोगों पर हो रहे उत्पीड़न

Advertisment

ईरानी नेता ने गाजा और फिलिस्तीन में लोगों पर हो रहे उत्पीड़न का मुद्दा भी उठाया. ईरान के सुप्रीम लीडर ने ट्विटर पर फिलिस्तीन और गाजा में मुसलमानों पर उत्पीड़न मुद्दे का भी जिक्र किया. हालांकि, इसमें भारत का नाम शामिल नहीं किया है. सुप्रीम लीडर ने फिलिस्तीन और गाजा का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा कि इस्लामी राष्ट्र और समुदाय का सम्मान बरकरार रखने का लक्ष्य केवल एकजुट होकर ही हासिल किया जा सकता है. गाजा और फिलिस्तीन में पीड़ित लोगों की मदद करना हम सबका कर्तव्य है, जो भी इससे मुंह मोड़ेगा अल्लाह उनसे सवाल करेंगे.

Iran news in hindi Indian Muslim iran Israel Iran News India Iran news Latest World News Latest World News In Hindi
Advertisment
Advertisment