क्या है ऑपरेशन HEROF? जिससे उड़ी पाकिस्तानी सेना की नींद, मारे गए 100 से ज्यादा सैनिक!

Pakistan News: बलूचिस्तान में बलूच लिबरेशन आर्मी और पाकस्तानी सेना के बीच भीषण टकराव जारी है. BLA ने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ ऑपरेशन हेरोफ को अंजाम दिया. आइए इस ऑपरेशन के बारे में जानते हैं.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
Pakistan News

ऑपरेशन हेरोफ ने उड़ाई पाक की नींद (Image: News Nation)

Pakistan News: बांग्लादेश के बाद अब पाकिस्तान में तख्तापलट जैसे हालात बनते हुए दिख रहे हैं. वहां कई प्रांतों में हिंसा भड़की हुई है. इनमें मुख्यतौर से बलूचिस्तान और पंजाब शामिल हैं. बलूचिस्तान में बलूच लिबरेशन आर्मी और पाकस्तानी सेना के बीच भीषण टकराव जारी है. वहीं पंजाब के मियांवाली इलाके में शिया और सुन्नी समुदाय के बीच झगड़ा हुआ है. बलूच लिबरेशन आर्मी ने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ ऑपरेशन हेरोफ (Operation Herof) को अंजाम दिया. इस ऑपरेशन ने पाकिस्तानी सेना की नींद उड़ा दी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि ये ऑपरेशन हेरोफ क्या है.

Advertisment

BLA का पाक को करारा जवाब

बलूचिस्तान में लंबे समय से पाकिस्तान की सेना और पुलिस बलूच लोगों पर जुल्म करती आई है. आए दिन वहां पर पाकिस्तानी सेना और पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन होते रहते हैं, लेकिन अब बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने पाकिस्तानी सेना की ज्यादतियों का मुंहतोड़ जवाब दिया है. उसने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ अपने सबसे बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. पाकिस्तानी सेना पर बीएलए के हमले से पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ और आर्मी चीफ आसिम मुनीर डरे हुए हैं और दोनों को ही अब तख्ता पलट का डर सता रहा है. 

बलूचिस्तान में पाकिस्तान ने हमेशा ही बंदूक की नोंक पर लोगों की आवाज दबाने की कोशिश की है. जनरल मुनीर की सेना नागरिकों को निशाना बना रही है. मौत के घाट उतार रही है. बच्चे बूढ़े महिलाएं हर किसी को मारा जा रहा है, लेकिन अब बलूचिस्तान की जनता ने पाकिस्तान एस्टेब्लिशमेंट के खिलाफ मोर्चा खोला दिया है. बीते कई दिन से जारी बलूच का आंदोलन अपने चरम पर है.

ये भी पढ़ें: INS अरिघात सबमरीन बनकर तैयार, ताकतवर इतनी कि समंदर में चीन के छूट जाएंगे पसीने, कल नेवी को मिलेगी!

क्या है ऑपरेशन हेरोफ? (What is Operation HEROF) 

लंबे समय से बलूच लोग पाकिस्तान से अलग अपने देश की मांग करते आए हैं. इन्हीं अलगाववादी आंदोलन को दबाने के लिए पाकिस्तानी सेना और पुलिस बलूच लोगों पर जुल्म करती है. समय के साथ बलूच लोगों ने खुद को मजबूत किया. अब आलाम ये है कि बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने पाकिस्तानी सेना और पुलिस के जुल्म के खिलाफ और अलग देश की मांग को लेकर सबसे बड़ा ऑपरेशन चलाया है, यही ऑपरेशन हेरोफ है. इसी ऑपरेशन के तहत बीएलए ने पाकिस्तानी सेना को ऐसी चोट पहुंचाई है कि वो सपने में भी सोच नहीं सकती है. 

Advertisment

जरूर पढ़ें: देश का पहला स्कैंडल! मेनका गांधी ने अपनी मैगजीन में पब्लिश की थीं जिसकी तस्वीरें, सियासत में आ गया था भूचाल

हमले में शामिल थे 800 लड़ाके

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने ऑपरेशन हेरोफ के दौरान 130 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है. हालांकि पाकिस्तानी सेना ने अब तक 14 सैनिकों के मारे जाने की बात मानी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऑपरेशन हेरफ के तहत बलूचिस्तान में 12 अलग-अलग जगहों पर हमले किए गए, जिसमें पाकिस्तानी सेना के कई कैंप पुलिस चौकियों को निशाना बनाया गया. इस ऑपरेशन में बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी के 800 लड़ाके शामिल थे, जिन्होंने पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ा दिए. 

ये भी पढ़ें: Haryana Election 2024: गठबंधन से क्यों परहेज कर रही हैं बड़ी पार्टियां? कहीं भारी न पड़ जाए ये सोच!

BLA ने फिदायीन हमले भी किए

इतना ही नहीं पाकिस्तान की सेना और पुलिस को निशाना बनाने के लिए बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की तरफ से फिदायीन हमले भी किए गए, जिसमें 7 लड़ाकों की मौत हो गई. बीएलए की फिदायीन यूनिट ने पाकिस्तानी सेना और पुलिस के कई कैंपों को उड़ा दिया. बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी का मानना है कि ऑपरेशन हेरोफ बलूचिस्तान पर कब्जा करने का पहला कदम है, जो बलूचिस्तान की आजादी के लिए मील का पत्थर साबित होने वाला है.

ये भी पढ़ें: ‘गला काटकर पी जाते हैं खून’, आदमखोर भेड़ियों के आतंक से खौफ में बहराइच, दिल को दहला देगी ये कहानी!

Baloch Liberation Army Operation HEROF General Asim Munir Crime in Baluchistan pakistan shehbaz sharif Baluchistan
Advertisment
Advertisment