Advertisment

पाकिस्तान की नींद उड़ाने वाली कौन है ये महिला, लाशों का ढेर देखकर....

पाकिस्तान के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं. एक तरफ देश आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो दूसरी तरफ लोगों ने भी शाहबाज शरीफ सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. अब एक महिला ने ही पाकिस्तान की नींद उड़ा दी है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Who Is Mahrang Baloch

Pakistan: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल अपनी नापाक हरकतों के लिए पहचाने जाने वाले पाकिस्तान की नींद इन दिनों एक महिला ने उड़ा रखी है. इस एक महिला से पूरा पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. खुद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी इस इस महिला के नाम से सकते में आ जाते हैं. दरअसल आजादी के बाद से ही पाकिस्तान सरकार के खिलाफ बलूचिस्तान में विरोध शुरू हो गया था. समय के साथ-साथ इस विरोध ने लगातार अपनी आवाज मुखर की. लेकिन इन दिनों बलूचिस्तान पूरी तरह पाकिस्तान के विरोध में खड़ा है और इस विरोध की अगुवाई कर रही हैं एक महिला. इस महिला का नाम है महरंग बलोच. 

Advertisment

कौन है महरंग बलोच

31 वर्षीय महरंग बलोच इन दिनों पाकिस्तान की बैचेनी की कारण बनी हुई हैं. दरअसल महरंग ने पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है और ये मोर्चा वह अहिंसा के दम पर चला रही है. उनका आंदोलन बलूचिस्तान में हो रहे लोगों के अपरण के खिलाफ है. महरंग का मानना है कि ये काम पाकिस्तान के इशारे पर हो रहा है और इसी वजह से वह पाकिस्तान के खिलाफ बड़ा आंदोलन चला रही हैं. 

यह भी पढ़ें - Pakistan: कराची के 'ड्रीम बाजार' में उद्घाटन के दिन जमकर हुई लूटपाट, लाठी-डंडे लेकर मॉल पहुंची भीड़, देखें वीडियो

लोगों के अपहरण और भाई के गायब होने से शुरू हुआ सबकुछ

वैसे तो बलूचिस्तान शुरू से ही पाकिस्तान को नापंसद करता आया है. लेकिन 2006 में बलूचिस्तान से लोगों के अपहरण ने इस विरोध को और हवा देने का काम किया है. 2017 में महरंग के भाई को भी किडनैप कर लिया गया. उसके अचानक गायब होने की घटना के महरंग को हिलाकर रख दिया. महरंग ने यहीं से पाकिस्तान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. 

समय के साथ महरंग का आंदोलन रंग लाता गया और इसने पाकिस्तान की सियासत में भी खासी हलचलें मचा डालीं. इन दिनों शाहबाज शरीफ की सरकार भी महरंग के आंदोलन से घबराई हुई है. महरंग ने सरकार के खिलाफ अभियान चलाया और विरोध प्रदर्शन शुरू किए. 2018 में इस विरोध का ऐसा असर हुआ कि महरंग के भाई को अपहरकर्ताओं ने लौटा दिया. 

इसके बाद भी महरंग की लड़ाई खत्म नहीं हुई. 2019 में बलूच यहजेहती समिति की स्थापना की गई. इसी संगठन के जरिए महरंग ने बलूचिस्तान से अपहरण हुए लोगों को वापस लाने का अभियान शुरू किया. 

पाकिस्तान से मिलती रही धमकियां

पाकिस्तान से महरंग को कई बार धमकियां भी मिलीं. जान से मारने से लेकर दुष्कर्म और पता नहीं कितनी तरह के डर महरंग को दिखाने की कोशिश की गई. लेकिन महरंग की मानें तो लाशों के ढेर इतने देख लिए हैं कि उन्हें अब उन्हें किसी भी चीज का डर नहीं सताता. 

Advertisment

मौत से डर हो गया खत्म

महरंग का मानना है कि उनका आंदोलन बहुत बड़ा है. इसके आगे किसी भी तरह के डर की कोई गुंजाइश ही नहीं है. महरंग कहती हैं कि जब से उन्होंने किडनैप हुए लोगों की वापसी का आंदोलन शुरू किया तब से ही उनका मौत को लेकर डर खत्म हो गया. उन्होंने 2011 में मुझे अपने घर वालों के क्षत-विक्षत शवों की पहचान करना पड़ी. लाशों का ढेर देख चुकी मेरी आंखों में अब मरने का डर नहीं है. 

पेशे से डॉक्टर है महरंग

महरंग के बारे में एक बात जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि वह पेशे से डॉक्टर हैं. जिंदगी बचाना उनका पेशा है जिसे वह न सिर्फ अपने काम से बल्कि आंदोलन से जरिए भी अंजाम दे रही हैं. महरंग के पिता भी एक सामाजिक कार्यकर्ता थे. तीस वर्ष पहले उन्हें भी किडनैप कर लिया गया था जिसके बाद उनकी लाश ही मिली. 

पाकिस्तान को सता रहा डर

महरंग की मुहिम अब रंग ला रही है. उसकी रैलियों और आंदोलन की तपिश से पाकिस्तान को भी डर लगने लगा है. महरंग को न सिर्फ बलूचिस्तानी बल्कि पाकिस्तानी आवाम भी पसंद कर रही है. उनकी रैलियों ने पाकिस्तान की शाहबाज सरकार की नींद उड़ा दी है. 

यह भी पढ़ें - Mpox outbreak: पाकिस्तान का पेशावर बना एमपॉक्स वायरस का केंद्र, खाड़ी से लौटा 47 वर्षीय शख्स संक्रमित

महरंग बनी लोगों की आवाज 

महरंग अब बलूचिस्तान के लोगों की आवाज बन चुकी हैं. बलूचियों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ उठा रही महरंग को हर महिलाओं- युवतियों समेत हर वर्ग का साथ मिल रहा है. महंरग जनसभाओं के जरिए लोगों तक अपनी बात पहुंचा रही हैं और उसके इसी कदम से पाकिस्तान की सरकार बैचेन हो गई है. 

Who is Dr Mahrang Baloch Pakistan News Today news Mahrang Baloch Pakistan News Updates pakistan pakistan news today Baluchistan
Advertisment
Advertisment