Advertisment

Pakistan में इस नस्ल की बकरियों की है जबरदस्त डिमांड, जानिए- धड़ल्ले से क्यों खरीद रहे लोग?

Pakistan Exports Saanen Goat: पाकिस्तान में लोग एक खास नस्ल की बकरियों को धड़ल्ले से खरीद रहे हैं. ये बकरियां स्विट्जरलैंड की सानन नस्ल की हैं, जिन्हें वहां लोग धड़ल्ले से खरीद रहे हैं. जानिए क्यों?

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Pakistan News

बकरियां खरीदते हुए पाकिस्तानी लोग (Image: Social Media)

Pakistan Exports Saanen Goat: पाकिस्तान में लोग एक खास नस्ल की बकरियों को धड़ल्ले से खरीद रहे हैं. खासतौर से पाकिस्तान के ठंडे इलाकों में इन बकरियों की बड़ी डिमांड है. ये बकरियां स्विट्जरलैंड की सानन नस्ल (Saanen Goat Breed) की हैं, जिन्हें पाकिस्तान में खरीदे जाने का बड़ा ही क्रेज देखा जा रहा है. इसे देखते हुए पाकिस्तान सरकार ने स्विट्जरलैंड से सानन बकरियों को बड़ी संख्या में आयात किया है. आइए जानते हैं कि पाकिस्तान (Pakistan News) ने ऐसा क्यों किया और इन बकरियों को खरीदने का वहां इतना क्रेज क्यों है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Cyanide Killers: सायनाइड देकर सुला देती थीं मौत की नींद, खौफनाक है इन तीनों महिलाओं की कहानी!

बकरियों के भरोसे पाकिस्तानी लोग

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इन दिनों तंगहाली से गुजर रहा है. बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी ने लोगों को कमरतोड़ रखी है. शहरी इलाकों में तो कहीं तक हालात ठीक हैं, लेकिन दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में लोगों की हालत बदतर है. उनके लिए दो वक्त की रोटी जुटाना भी मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में पाकिस्तान के लोग अपना गुजारा करने के लिए इन बकरियों के भरोसे हैं, ताकि घर खर्च चलाने में कुछ मदद मिल सके.

ये भी पढ़ें: Mangesh Yadav Encounter मामले में क्यों छिड़ा सियासी संग्राम, आखिर क्या है सुल्तानपुर डकैती कांड का पूरा सच?

सानन बकरियों का क्यों है इतना क्रेज

पाकिस्तान में सानन बकरियों (Saanen Goat Qualities) को खरीदे जाने का जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है. आखिर इसकी वजह क्या है, क्यों वहां के लोग इस बकरी को हर कीमत पर खरीदना चाहते हैं. इसकी वजह है कि यह बकरी सामान्य बकरियों की तुलना में अधिक दूध देती हैं. अधिक दूध देने के चलते इनको ‘दूध की रानी’ भी कहा जाता है. पाकिस्तान में जहां आम बकरियां एक दिन में कम से कम दो किलो दूध देती हैं, वहीं सानन बकरियां इनसे दो गुना दूध देती हैं.

ये भी पढ़ें: Identity Theft: क्या है आइडेंटिटी थेफ्ट, 15 साल तक मर्डर आरोपी ने काटी मौज, पूरा कांड जान होंगे हैरान!

‘दूध की रानी’ हैं सानन बकरियां 

सानन बकरियों के बारे में कहा जाता है कि ये बकरियां एक दिन में 4 से 6 किलोग्राम दूध देती हैं. स्विट्जरलैंड का मौसम ठंडा माना जाता है, इसलिए पाकिस्तान के ठंडे इलाकों के लिए ये बकरियां काफी मुफीद मानी जाती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान लोगों का कहना है कि इन बकरियों की मदद से उनको अपना घर खर्च चलाने में मदद मिलती है. दूध बेचकर उनको अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई जैसे खर्चे निकालने में मदद मिलती है. यही वजह है कि पाकिस्तान लोग इन बकरियों को बड़े पैमाने पर खरीद रहे हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Assam: CM हिमंता का एक और बड़ा ऐलान, आधार कार्ड के लिए अब देना होगा ये नंबर, सकते में ‘मियां मुसलमान’!

सानन बकरियां की खूबियां (Qualities Of Saanen Goats)

  • सानन बकरियों को पालन आसान होता है, क्योंकि इनका स्वभाव नम्र होता है.
  • सानन बकरियों का दूध काफी फायदेमंद है, जो आसानी से पच जाता है.
  • इन बकरियों के दूध की क्वालिटी अच्छी होती है,जिसमें 3-4 फीसदी वसा होता है. 
  • आम बकरियों की तुलना ये ज्यादा जीती हैं, जीवन काल 9-15 साल का होता है. 
pakistan news in hindi Pakistan News Pakistan News Today news Pakistan News Updates Latest pakistan News saanen goat pakistan pakistan news today
Advertisment