Advertisment

'शांति, समृद्धि और विकास की दिशा में जारी रखेंगे काम', लाओस से भारत के लिए रवाना होने से पहले बोले PM मोदी

PM Modi Laos Visit: पीएम मोदी की लाओस यात्रा पूरी हो गई है और अब वह भारत लौट रहे हैं. पीएम मोदी ने लाओस से रवाना होने से पहले अपनी इस यात्रा को सफल बताया और कहा कि हम क्षेत्र में शांति, समृद्धि और सतत विकास के लिए काम करना जारी रखेंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Mode depart from Laos

लाओस से भारत के लिए रवाना हुए पीएम मोदी (DD/ANI)

Advertisment

PM Modi Laos Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय लाओस यात्रा पूरी कर भारत के लिए रवाना हो गए हैं. लाओस से स्वदेश रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने इस यात्रा को सुखद और सफल बताया. बता दें कि पीएम मोदी कल यानी 10 अक्टूबर को 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 19वीं पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए लाओस गए थे. जहां गुरुवार को उन्होंने 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में शिकरत की उसके बाद शुक्रवार को 19वीं पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल हुए.

पीएम मोदी ने लाओस यात्रा को बताया सफल

भारत रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट किया. जिसमें उन्होंने अपनी लाओस यात्रा को सफल बताया. उन्होंने एक्स पर लिखा, "धन्यवाद लाओ पीडीआर! आसियान के साथ संबंधों को मजबूत बनाए रखने की भारत की प्रतिबद्धता के अनुरूप, यह एक उपयोगी यात्रा रही. हम साथ मिलकर क्षेत्र में शांति, समृद्धि और सतत विकास की दिशा में काम करना जारी रखेंगे. यहां आज के मुख्य अंश हैं."

ये भी पढ़ें: घर में भर लो इतने दिन का राशन, लॉकडाउन लगने की तैयारी! जारी हुआ IMD Alert

अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कनेक्टिविटी और लचीलापन बढ़ाने के लिए 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में आसियान-भारत व्यापक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 10-सूत्रीय योजना का सूत्र दिया. लाओस में पीएम मोदी ने एक्ट ईस्ट नीति के एक दशक पूरे होने के उपलक्ष्य में, युवा शिखर सम्मेलन और स्टार्ट-अप फेस्टिवल सहित कई जन-केंद्रित पहलों की घोषणा की.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को किया संबोधित, वैश्विक सुरक्षा सहित फ्री इंडो पेसिफिक पर दिया जोर

सार्थक रहा शिखर सम्मेलन- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "भारत-आसियान शिखर सम्मेलन सार्थक रहा. हमने चर्चा की कि भारत और आसियान के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को कैसे मजबूत किया जाए. हम व्यापार संबंधों, सांस्कृतिक संबंधों और प्रौद्योगिकी, कनेक्टिविटी और ऐसे अन्य क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने के लिए तत्पर हैं."

आसियान-भारत साझेदारी को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी की 10-सूत्रीय योजना में नालंदा विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति की संख्या को दोगुना करना और आसियान नेताओं को 'मां के लिए एक पेड़ लगाओ' अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना भी शामिल है. विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि विशेष रूप से, "कनेक्टिविटी और लचीलापन बढ़ाने" के अध्यक्ष के विषय को ध्यान में रखते हुए, पीएम ने 10-सूत्रीय योजना की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: टाटा को मिला नया चेयरमैन, अब ये संभालेंगे कार्यभार, सर्वसम्मति से हुई ताजपोशी

PM modi Narendra Modi world news in hindi Latest World News In Hindi PM Modi Laos Visit PM Modi in Laos
Advertisment
Advertisment