Advertisment

Doda Attack: जानिए कौन हैं कश्मीर टाइगर्स? जिसके हमले में शहीद हो गए पांच जवान?

Kashmir Tigers Terrorist Organization: जम्मू-कश्मीर में एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार कश्मीर टाइगर्स के आतंकियों ने सुरक्षा बलों को निशाना बनाया. सोमवार को हुए हमले में पांच जवान शहीद हो गए. ऐसे में ये जानना भी जरूरी है कि आखिर कश्मीर टाइगर्स कौन हैं

author-image
Suhel Khan
New Update
Encounter in JK

Doda Encounter ( Photo Credit : Social Media)

Kashmir Tigers Terrorist Organization: कश्मीर घाटी में पिछले एक महीने से कई बार आतंकी वारदात हुई. जिसमें देश के कई जवानों ने भारत माता की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया. सोमवार शाम को आतंकवादियों ने एक बार फिर से घाटी में सेना पर हमला कर दिया. जिसमें भारतीय सेना के एक अधिकारी समेत चार जवान शहीद हो गए. इस हमले में जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक जवान ने भी शहादत दी है. फिलहाल सुरक्षा बल इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं और आतंकियों की तलाश जारी है.

Advertisment

बता दें कि सोमवार शाम को सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान सर्च ऑपरेशन चला रहे थे. इसी दौरान आतंकियों ने जवानों पर हमला कर दिया. जिसमें पांच जवान घायल हो गए. घायल जवानों को सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन इलाज के दौरान जवानों ने दम तोड़ दिया. बताया जा रहा है कि सुरक्षा बलों को डोडा से 30 किलोमीटर दूर कोटी गांव में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी.

ये भी पढ़ें: Doda Encounter: डोडा में हुए आतंकी हमले के बाद एक्शन में रक्षा मंत्री राजनाथ, सेना प्रमुख से की बात

जिसपर सुरक्षा बलों को गांव कोटी के शिया धार चौंढ़ माता इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया. इसी दौरान आतंकियों ने उनपर फायरिंग हो गई. इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स ने ली है.  बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब कश्मीर टाइगर्स ने किसी हमले की जिम्मेदारी ली है. इससे पहले हुए 8 जुलाई को कठुआ में हुए हमले की जिम्मेदारी भी आतंकी संगठन कश्मीर टाइगर्स ने ली थी. कठुआ हमले में भी सेना के पांच जवान शहीद हुए थे.

जानें कौन हैं कश्मीर टाइगर्स?

कश्मीर टाइगर्स के आतंकियों ने जुलाई में ही कश्मीर में दो बार सुरक्षा बलों को निशाना बनाया. तो जातने हैं कि आखिर ये कौन सा आतंकी संगठन है जो आए दिन घाटी में सेना के जवानों को निशाना बना रहा है. दरअसल, कश्मीर टाइगर्स हाल ही में बना एक आतंकी संगठन है. जानकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद ये आतंकी संगठन अस्तित्व में आया. इसके साथ ही तीन और आतंकी संगठन टीआरएफ, पीएएफएफ, लश्कर-ए- मुस्तफा (LEM) भी धारा 370 हटने के बाद बने हैं. कश्मीर टाइगर्स आतंकी संगठन को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी रहे मुफ्ती अल्ताफ उर्फ अबू जार ने बनाया है, जो जम्मू कश्मीर के अनंतनाग शहर में सक्रिय रहा है. वही इस आतंकी संगठन को ऑपरेट करता है.

ये भी पढ़ें: BJP OBC Sammelan: बीजेपी ओबीसी सम्मेलन में अमित शाह ने विपक्ष पर साधा निशाना, बोले- कांग्रेस OBC विरोधी

बता दें कि इन आतंकि संगठनों से पहले जम्मू-कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मत, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल जैसे आतंकी संगठन सक्रिय थे. इनके साथ ही अल बदर नाम का एक आतंकी संगठन भी घाटी में सक्रिय बना हुआ है. बता दें कि इन आतंकी संगठनों को पाकिस्तान से आर्थिक मदद मिलती है. कश्मीर टाइगर्स आतंकी संगठन को जैश-ए-मोहम्मद का शैडो ग्रुप माना जाता है. जिसने सबसे पहले जून 2021 में दक्षिण कश्मीर में हुए ग्रेनेड हमला कराने की जिम्मेदारी ली थी. इसके अलावा हाल ही में कठुआ और रियासी में हुए हमले की जिम्मेदारी भी कश्मीर टाइगर्स ने ली थी.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

terrorist encounter Doda Attack Doda Encounter Doda Terrorist Encounter Encounter in jammu kashmir Jammu kashmir Encounter indian-army
Advertisment