logo-image

Mor Pankh In Book: पुस्तक में मोर का पंख रखना शुभ या अशुभ

Mor Pankh In Book: मोर का पंख किताब में रखना शुभ माना जाता है. ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार, मोर का पंख कई लाभ प्रदान करता है.

Updated on: 01 Apr 2024, 12:27 PM

नई दिल्ली :

Mor Pankh In Book: पुस्तक में मोर का पंख रखना हिन्दू धर्म में शुभ माना जाता है. मोर को हिन्दू धर्म में सर्वोत्तम पक्षी माना जाता है जो सौंदर्य और समृद्धि का प्रतीक है. मोर के पंख को घर में रखने से धन, समृद्धि, और खुशियाँ आती हैं, और इसे लक्ष्मी और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, पुस्तक में मोर के पंख रखना शुभ माना जाता है और यह घर में सौभाग्य और धन की वृद्धि के लिए संकेत होता है. पुस्तक में मोर का पंख रखना शुभ या अशुभ, यह विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं पर निर्भर करता है.

शुभ मानाने के कारण:

ज्ञान और विद्या: मोर को ज्ञान और विद्या की देवी सरस्वती का वाहन माना जाता है. इसलिए, पुस्तक में मोर का पंख रखने से ज्ञान और विद्या में वृद्धि होती है, ऐसा माना जाता है.

सकारात्मक ऊर्जा: मोर पंख को नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने वाला माना जाता है. पुस्तक में रखने से एकाग्रता और ग्रहण क्षमता बढ़ती है, और नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है.

सौभाग्य और समृद्धि: मोर पंख को सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है. पुस्तक में रखने से जीवन में सफलता और खुशहाली आती है, ऐसा माना जाता है.

अशुभ मानाने के कारण:

मृत्यु का प्रतीक: कुछ संस्कृतियों में मोर पंख को मृत्यु का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, पुस्तक में रखने से अशुभता और नकारात्मकता आती है, ऐसा माना जाता है.

अहंकार और घमंड: मोर को अहंकार और घमंड का प्रतीक भी माना जाता है. पुस्तक में रखने से विद्या में बाधा और अहंकार में वृद्धि होती है, ऐसा माना जाता है.

पुस्तक में मोर का पंख रखना शुभ या अशुभ, यह व्यक्तिगत विश्वास और धार्मिक मान्यताओं पर निर्भर करता है. यदि आप मोर पंख को शुभ मानते हैं, तो आप इसे अपनी पुस्तक में रख सकते हैं. यदि आप इसे अशुभ मानते हैं, तो आपको इसे रखने से बचना चाहिए. मोर पंख रखने का तरीका भी जान लें. मोर पंख को किताब के बीच में या ऊपर की तरफ रखना शुभ माना जाता है. टूटा हुआ मोर पंख अशुभ माना जाता है. ये सभी मान्यताएं धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं पर आधारित हैं. इनके वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also:Holi Bhai Dooj 2024: भाई की लंबी उम्र के लिए होली भाई दूज को जरूर करें ये ज्योतिष उपाय