Advertisment

Bank Holiday: रक्षाबंधन पर इन राज्यों में रहेगी बैंकों की छुट्टी, यहां देखें RBI की पूरी सूची

Bank Holiday on Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के मौके पर देश के कई राज्यों में बैंकों में छुट्टी रहेगी. जिसके चलते सोमवार यानी 19 अगस्त को बैंक नहीं खुलेंगे. क्योंकि सोमवार को देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा.

author-image
Suhel Khan
New Update
Bank Holiday

Bank Holiday on Raksha Bandhan: इस बार रक्षाबंधन का त्योहार सोमवार यानी 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस मौके पर देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे तो सरकारी संस्थानों में भी कामकाज नहीं होगा. ऐसे में बैंक की छुट्टी को लेकर भी लोग कन्फ्यूज्ड हैं कि आखिर सोमवार को कहां-कहां बैंकों में छुट्टी रहेगी. अगर आपको को सोमवार को बैंक से संबंधि कोई जरूरी काम है तो आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आपके राज्य में बैंक खुलेंगे या बंद रहेंगे. क्योंकि देश के कई शहरों और राज्यों में सोमवार (19 अगस्त) को बैंकों में अवकाश रहेगा.  तो चलिए जानते हैं 19 अगस्त को कहां-कहां बैंक में छुट्टी रहेगी.

Advertisment

रक्षाबंधन के मौके पर इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

सोमवार यानी 19 अगस्त को रक्षाबंधन के अलावा झूलना पूर्णिमा का त्योहार भी मनाया जाएगा. इसके अलावा त्रिपुरा के महान राजा वीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर के जन्मदिन है. जिसके चलते देश के कई राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा. बता दें कि 19 अगस्त को देश के विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. जिनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, गुजरात और त्रिपुरा में बैंकों की छुट्टी रहेगी. बता दें कि त्रिपुरा में वीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर के जन्मदिन के चलते राज्य के बैंक बंद रहेंगे. त्रिपुरा के विकास में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए इस दिन राज्य में सरकारी रहती है.

ये भी पढ़ें: LIC Jeevan Pragati: एलआईसी की इस स्कीम से हो जाएंगे मालामाल, रोज सिर्फ 200 रुपये का करना होगा निवेश

अगस्त के बाकी दिनों में इन तारीखों को रहेगी बैंक की छुट्टी

कल यानी 18 अगस्त को रविवार होने की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 19 अगस्त को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में बैंक में अवकाश रहेगा.  जबकि 20 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती के मौके पर देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार हर माह महिलाओं को देगी इतने रुपये, माझी लाडली बहन योजना आज से शुरू

वहीं 25 अगस्त को रविवार होने की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी. जबकि 26 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा. जिसके चलते देशभर में इस दिन बैंक बंद रहेंगे. जबकि 31 अगस्त को शनिवार होने की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी.

RBI जारी करता है बैंकों में छुट्टियों की लिस्ट

बता दें भारतीय रिजर्व बैंक, देश के सभी बैंकों में छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है. ये छुट्टियां राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती हैं. इसके साथ ही स्थानीय त्योहारों और आयोजनों पर भी छुट्टियों में ध्यान रखा जाता है. कुछ राज्यों में रक्षा बंधन पर छुट्टी होती है तो कुछ राज्यों में इस दिन बैंक खुलते हैं. इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर महीने की शुरुआत में ही बैंकों की छुट्टियों की सूची जारी कर देता है. जिससे ग्राहकों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Credit Card बंद नहीं कर रहा बैंक तो करें ये काम, रोज मिलेंगे 500 रुपए

RBI Raksha Bandhan 2024 Bank Holiday raksha bandhan Bank Holiday In August
Advertisment
Advertisment