Advertisment

बांग्लादेश में होने वाला है खेला...भारत के इस दोस्त को थी पहले से ही खबर, फिर भी होने दिया सबकुछ

शेख हसीना की पार्टी के एक नेता ने तो बांग्लादेश में अमेरिका के राजदूत पीटर हास पर वहां की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी का पक्ष लेने का आरोप भी लगाया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
बांग्लादेश

बांग्लादेश



5 अगस्त को बांग्लादेश छोड़कर भारत भाग आई वहां की पूर्व पीएम शेख हसीना ने अपनी सरकार के पतन और बांग्लादेश के इस खराब हालात के पीछे अमेरिका को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया है. शेख हसीना ने आरोप लगाया है कि अमेरिका के चलते ही उन्हें सत्ता से बेदखल होना पड़ा. अमेरिका के चलते ही बांग्लादेश की शांति व्यवस्था भी बिगड़ी और अमेरिका ने ही कट्टरपंथियों का ब्रेन वॉश करके उन्हें तत्कालीन सरकार के खिलाफ भड़काया था. लेकिन सवाल यह उठता है कि शेख हसीना के इन दावों में कितना दम है और सवाल यह भी कि क्या रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पहले से पता था कि बांग्लादेश में तख्ता पलट होना तय है.

Advertisment

बता दें कि अपने करीबी सहयोगियों के माध्यम से बांग्लादेश की जनता के नाम भिजवाए संदेश में शेख हसीना ने यूएस पर कई गंभीर आरोप लगाए. शेख हसीना ने कहा है कि अगर उन्होंने अमेरिका की मांग मान ली हो होती तो आज उन्हें अपना देश छोड़कर भागना नहीं पड़ता. शेख हसीना ने यह भी बताया है कि उनके सत्ता में रहते हुए अमेरिका ने उनसे सेंट मार्टिन द्वीप की संप्रभुता सौंप देने की मांग रखी थी लेकिन पीएम पद पर रहते हुए शेख हसीना अमेरिका के इस मांग पर रजामंद नहीं हुई. जनता के नाम अपने संदेश में शेख हसीना ने बताया है कि अमेरिका बंगाल की खाड़ी में अपना प्रभुत्व स्थापित करने के लिए सेंट मार्टिन आइलैंड पर कब्जा करना चाहता था. लेकिन उन्होंने ऐसा होने नहीं दिया जिसके चलते उन्हें अपनी कुर्सी का त्याग करना पड़ गया.

यह खबर भी पढ़ें-  ना चीन और ना पाकिस्तान...Bangladesh में इस देश के इशारे पर खून-खराबा, शेख हसीना किया खुलासा

क्या रूस को थी इन मामलों की खबर

आपको बता दें कि शेख हसीना की पार्टी आवामी लीग के नेताओं ने भी आरोप लगाया है कि अमेरिकी राजनयिक चीन के खिलाफ पहल करने के लिए शेक हसीना पर लगातार दबाव डाल रहे थे. हसीना की पार्टी के एक नेता ने तो बांग्लादेश में अमेरिका के राजदूत पीटर हास पर वहां की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी का पक्ष लेने का आरोप भी लगाया है. ध्यान देने वाली बात यह है कि इसी साल जनवरी में अमेरिकी विदेश विभाग ने बांगलादेश में हुए आम चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल भी उठा दिए थे, जिसका अर्थ यह भी हो सकता है कि शेख हसीना का दोबारा बांग्लादेश की सत्ता पर काबिज होना यूएस को लगातार खटक रहा था.

यह खबर भी पढ़ें-  बांग्लादेश की नई सरकार ने भारत के सामने टेके घुटने, हिंदुओं को लेकर कही बड़ी बात

शेख हसीना के इन दावों में दम

शेख हसीना के इन दावों में दम इसलिए भी है, क्योंकि पिछले ही साल 15 दिसंबर 2023 को रूसी विदेश मंत्रालय की तरफ से भी ऐसा ही एक चौकाने वाला दावा किया गया था. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखोरा ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा था कि अगर अगले चुनाव में शेख हसीना सत्ता में आती हैं तो अमेरिका उनकी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए अपनी सभी शक्तियों का इस्तेमाल करेगा. उन्होंने चेतावनी भी दी थी कि अमेरिका बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन लाने के लिए अरब स्प्रिंग जैसी अराजक स्थिति पैदा कर सकता है. 

बांग्लादेश
Advertisment
Advertisment