Advertisment

Quad Summit: क्वाड नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध, आतंकवाद और दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्यास को लेकर जताई चिंता

Quad Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने शनिवार शाम क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया. ये सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर डेलावेयर में आयोजित हुआ.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi in Quad

पीएम मोदी ने की क्वाड शिखर सम्मेलन में शिरकत (X@PM Modi)

Advertisment

Quad Summit 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर डेलावेयर में आयोजित हुए क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के राष्ट्राध्यक्ष ने भाग लिया. क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध और आतंकवाद से लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इसके साथ ही क्वाड नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया. जिसमें आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के सभी सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की. इसमें सीमा पार आतंकवाद का मुद्दा भी शामिल है.

Advertisment

पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने की सम्मेलन में शिरकत

शनिवार को हुए क्वाड सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री, एंथनी अल्बानीज़ और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शिरकत की. इस दौरान सभी नेताओं ने संयुक्त बयान जारी कर दक्षिण चीन सागर में डराने वाले युद्धाभ्यास, अन्य देशों की अपतटीय संसाधन शोषण गतिविधियों को बाधित करने की कोशिशों का भी विरोध किया. इसके साथ ही उन्होंने पुष्टि की कि समुद्री विवादों को शांतिपूर्वक और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार हल किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली-उत्तर प्रदेशों में आज भी होगी बारिश, मौसम विभाग ने बताया कहां होगी भारी बरसात

Advertisment

क्वाड नेताओं ने जारी किया संयुक्त बयान

संयुक्त बयान में आगे कहा गया कि, हम ऐसे आतंकवादी हमलों के अपराधियों के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बयान में कहा गया कि हम मुंबई और पठानकोट और 26/11 के हमलों समेत सभी आतंकवादी हमलों की निंदा करते हैं, और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 प्रतिबंध समिति द्वारा उचित रूप से नामित करने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi US Visit: राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने घर किया पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत, दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

Advertisment

दक्षिणी चीन सागर की स्थिति पर जताई चिंता

क्वाड नेताओं ने संयुक्त बयान में कहा कि, "हम पूर्व और दक्षिण चीन सागर की स्थिति के बारे में गंभीर रूप से चिंतित हैं. हम विवादित विशेषताओं के सैन्यीकरण और दक्षिण चीन सागर में जबरदस्ती और डराने वाले युद्धाभ्यास के बारे में अपनी गंभीर चिंता व्यक्त करना जारी रखते हैं. हम तटरक्षक बल के खतरनाक उपयोग की निंदा करते हैं और अन्य देशों की अपतटीय संसाधन शोषण गतिविधियों को बाधित करने के प्रयासों का भी विरोध करते हैं." क्वाड नेताओं ने अपने बयान में कहा कि हम पुष्टि करते हैं कि समुद्री विवादों को शांतिपूर्वक और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार हल किया जाना चाहिए, जैसा कि यूएनसीएलओएस में दर्शाया गया है.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: बारिश बिगाड़ सकती है चौथे दिन का खेल? यहां देखें चेन्नई के मौसम की लेटेस्ट अपडेट

Advertisment

समुद्री क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और स्थिरता की पहल

इसके साथ ही क्वाड नेताओं ने जोर देकर कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि समुद्री क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, सुरक्षा और स्थिरता के रखरखाव के साथ-साथ संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान समेत अंतरराष्ट्रीय कानून को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा जाना चाहिए. संयुक्त बयान में कहा गया कि, "हम अंतरराष्ट्रीय कानून के पालन के महत्व पर जोर देते हैं, विशेष रूप से जैसा कि समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (UNCLOS) में दर्शाया गया है, जिससे समुद्री दावों के संबंध में वैश्विक समुद्री नियम-आधारित व्यवस्था की चुनौतियों का समाधान किया जा सके."

क्वाड नेताओ ने अपने बयान में कहा कि, "हम यूएनसीएलओएस के सार्वभौमिक और एकीकृत चरित्र पर फिर से जोर देते हैं और पुष्टि करते हैं कि यूएनसीएलओएस कानूनी ढांचा निर्धारित करता है जिसके भीतर महासागरों और समुद्रों में सभी गतिविधियां की जानी चाहिए."

Quad Summit PM Modi US Visit Live joe-biden Quad Summit 2024 PM Modi US visit news PM modi
Advertisment
Advertisment