logo-image

Google Doodle today: Persian New Year का आगाज, गूगल के खास डूडल से इसके बारे में जानें

Google Doodles: गूगल आज फ़ारसी नववर्ष नौरोज़ का जश्न मना रहा है. इसी के उपलक्ष्य में होमपेज पर एक डूडल प्रदर्शित किया गया है. चलिए इसके बारे में जानते हैं.

Updated on: 19 Mar 2024, 10:58 AM

नई दिल्ली :

Google Doodles today: आज यानि 19 मार्च, 2024 को Google के होमपेज पर फ़ारसी नववर्ष नौरोज़ (Nowruz) के उपलक्ष्य में एक डूडल प्रदर्शित किया गया है. बता दें कि, नौरोज़, जिसका फ़ारसी में अर्थ है "नया दिन" है. एक प्राचीन ईरानी त्योहार है, जो वसंत विषुव पर मनाया जाता है. ये वसंत की शुरुआत का प्रतीक है. मालूम हो कि, वसंत विषुव के दौरान, पृथ्वी की धुरी न तो सूर्य की ओर झुकी होती है और न ही सूर्य से दूर होती है. पृथ्वी की इस सममित स्थिति के कारण सभी अक्षांशों पर लगभग समान मात्रा में दिन का प्रकाश और अंधकार होता है.

आज के गूगल डूडल डिज़ाइन में फ़ारसी संस्कृति के तत्वों को प्रदर्शित किया गया है, जिसमें रंगीन पुष्प पैटर्न, पारंपरिक सुलेख और हफ़्ट-सिन टेबल जैसी प्रतीकात्मक वस्तुएं शामिल की गई हैं. यह टेबल फ़ारसी अक्षर "सिन " से शुरू होने वाली सात वस्तुओं से सजी है, जो पुनर्जन्म, स्वास्थ्य और समृद्धि जैसी अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करती है.

नौरोज़ इतिहास

नौरोज़ 3,000 से अधिक वर्षों से मनाया जा रहा है, जो प्राचीन फारस (आधुनिक ईरान) में उत्पन्न हुआ और अफगानिस्तान, अजरबैजान और तुर्की जैसे पड़ोसी देशों में फैल गया. यह ईरानी पठार की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत में गहराई से निहित है और इसे UNESCO द्वारा मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में मान्यता प्राप्त है. 

त्योहार को विभिन्न परंपराओं द्वारा चिह्नित किया जाता है, जिसमें वसंत की सफाई, परिवार और दोस्तों से मिलना, उपहारों का आदान-प्रदान करना और सब्जी पोलो (हर्बल चावल) और मछली जैसे पारंपरिक व्यंजनों का आनंद लेना शामिल है. परिवार हफ़्ट-सिन के रीति रिवाज में भी हिस्सा लेते हैं, जिसमें वह अंकुरित अनाज, सिरका, सेब और लहसुन जैसी प्रतीकात्मक वस्तुओं के साथ हफ़्ट-सिन टेबल को सेटअप करते हैं. 

ज्ञात हो कि, नवरोज़ धार्मिक और सांस्कृतिक सीमाओं से परे नवीकरण, आशा और एकता का समय है. जैसे ही दुनिया नए साल का स्वागत करती है, Google का डूडल इस प्राचीन उत्सव की स्थायी विरासत की एक सुखद याद दिलाता है.

नौरोज़ समय के साथ, सिल्क रोड व्यापार मार्गों के साथ अन्य देशों में फैल गया. आज, यह मध्य एशिया, मध्य पूर्व और यहां तक ​​कि बाल्कन के कुछ हिस्सों में कई अलग-अलग धर्मों और जातियों के लोगों द्वारा मनाया जाता है.