logo-image
लोकसभा चुनाव

प्रमुख अमेरिकी सीनेटर ने भारत के लिए एमक्यू-9बी ड्रोन निर्यात का रास्ता साफ किया

प्रमुख अमेरिकी सीनेटर ने भारत के लिए एमक्यू-9बी ड्रोन निर्यात का रास्ता साफ किया

Updated on: 03 Feb 2024, 09:55 PM

वाशिंगटन:

एक वरिष्ठ अमेरिकी सांसद की मंजूरी के बाद जो बाइडेन प्रशासन द्वारा एमक्यू-9बी सी गार्डियन ड्रोन की प्रस्तावित बिक्री के बारे में अमेरिकी कांग्रेस को औपचारिक रूप से अधिसूचित करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। सांसद ने कहा है कि उन्होंने बदले में प्रशासन से एक प्रतिबद्धता ली है कि भारत भाड़े के व्‍यक्ति द्वारा खालिस्तानी कार्यकर्ता की हत्या के मामले की जांच में पूरा सहयोग करेगा।

कांग्रेस के माध्यम से समझौते के सुचारु रूप से पारित होने का रास्ता अब स्पष्ट है, जिसके पास या तो कुछ नहीं करने और प्रशासन को इसे अगले चरण में ले जाने देने के लिए 30 दिन का समय है। सीनेट और प्रतिनिधि सभा की समितियों पर अब डेमोक्रेट का नियंत्रण है और दूसरे पर रिपब्लिकन का।

प्रशासन ने गुरुवार को अमेरिकी कांग्रेस को सूचित किया कि वह जनरल एटॉमिक्स द्वारा निर्मित 31 एमक्यू-9बी ड्रोन भारत को लगभग 4 अरब डॉलर में बेचने का प्रस्ताव रखता है।

इस सौदे की घोषणा पिछले साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की थी।

इसके बाद अमेरिकी न्याय विभाग ने नवंबर में एक अभियोग को खारिज कर दिया, जिसमें एक भारतीय व्यवसायी निखिल गुप्ता पर प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने के लिए एक व्यक्ति - जो ड्रग्स प्रवर्तन एजेंसी का अधिकारी निकला - को काम पर रखने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया था।

सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष बेन कार्डिन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि वह भारत के सहयोग की इस प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए “महीनों” से बाइडेन प्रशासन के साथ बातचीत कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.