logo-image
लोकसभा चुनाव

Gangajal Vastu Tips: घर में गंगाजल रखने की सही दिशा क्या है? जान लें नियम नहीं तो पड़ेगा पछताना!

Gangajal Vastu Tips: मान्यता है कि घर में गंगाजल से छिड़काव करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. आइए जानते हैं घर में गंगाजल रखने की सही दिशा क्या है साथ ही जानिए कुछ नियमों के बारे में.

Updated on: 04 Jul 2024, 06:09 PM

नई दिल्ली:

Gangajal Vastu Tips:  गंगाजल सदियों से हिंदू धर्म में पवित्र जल माना जाता रहा है. इसकी शुद्धता और दिव्य शक्तियों के लिए जाना जाता है, और इसका उपयोग पूजा-पाठ, धार्मिक अनुष्ठानों और औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है.  गंगाजल को घर में रखने का विशेष महत्व है, क्योंकि यह माना जाता है कि यह सकारात्मक ऊर्जा लाता है, नकारात्मकता को दूर करता है और घर में शांति और समृद्धि लाता है.  आइए जानते हैं घर में गंगाजल रखने की सही दिशा क्या है साथ ही जानिए कुछ नियमों के बारे में. 

गंगाजल का महत्व

गंगा नदी को हिंदुओं द्वारा मां गंगा के रूप में पूजा जाता है और इसका जल अत्यंत पवित्र माना जाता है. इसका उपयोग पूजा-अर्चना, मूर्तियों को स्नान कराने, घर, मंदिर, यज्ञों में और विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है. गंगाजल को मन को शांत करने और नकारात्मक विचारों को दूर करने में मददगार माना जाता है. इसका उपयोग ध्यान और प्रार्थना के दौरान भी किया जाता है. 

घर में गंगाजल रखने की सही दिशा

1. ईशान कोण

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा सबसे शुभ स्थान माना जाता है. यहां गंगाजल रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और घर में शांति और समृद्धि आती है. 

2. पूजा घर 

यदि आपके घर में पूजा स्थान है, तो वहां गंगाजल रखना शुभ माना जाता है. इससे पूजा स्थान की पवित्रता बनी रहती है और पूजा का फल भी प्राप्त होता है. 

3. उत्तर दिशा

उत्तर दिशा को भी गंगाजल रखने के लिए शुभ माना जाता है. यह दिशा देवताओं से जुड़ी होती है, और यहां गंगाजल रखने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

गंगाजल रखने के नियम

गंगाजल को हमेशा स्वच्छ और पवित्र स्थान पर रखें. गंगाजल के बर्तन को धातु या कांच का होना चाहिए.  इस कभी कभी भी जमीन पर न रखें.  इसका उपयोग करते समय स्वच्छता का ध्यान रखें. यदि गंगाजल दूषित हो जाता है, तो उसका विसर्जन किसी पवित्र नदी या जल स्रोत में करें.  गंगाजल हिंदू धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है और इसका घर में रखना शुभ माना जाता है.  मान्यता है कि घर में गंगाजल से छिड़काव करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)