logo-image
लोकसभा चुनाव

World Expensive City List: मुंबई सबसे महंगा और इस्लामाबाद सबसे सस्ता शहर, पढ़ें पूरी लिस्ट

कॉस्ट ऑफ लिविंग के आधार पर मुंबई देश का सबसे महंगे शहर की लिस्ट में टॉप पर रहा. वहीं, मुंबई के बाद दिल्ली दूसरे स्थान पर और बेंगलुरु तीसरे स्थान पर रहा. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को दुनिया की सबसे सस्ती सिटी की लिस्ट में शामिल किया गया है.

Updated on: 04 Jul 2024, 01:51 PM

highlights

  • भारत की सबसे महंगी सिटी मुंबई
  • दुनिया की सबसे सस्ता शहर इस्लामाबाद
  • इन पैमाने पर दिया गया शहरों का स्थान

 

New Delhi:

मर्सर ने 2024 के अपने सर्वे को जारी किया है, जिसमें कॉस्ट ऑफ लिविंग सिटी रैंकिंग दी है. इसमें मर्सर ने दुनिया के सबसे महंगे शहर से लेकर सबसे सस्ते शहर की लिस्ट तैयार की है. इस सूची में रहने के लिए सबसे महंगी सिटी में पहला स्थान हांगकांग को दिया गया है. उसके बाद दूसरे व तीसरे नंबर पर सिंगापुर और ज्यूरिख है. वहीं, रहने के लिए सबसे सस्ते शहरों में पहला स्थान पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को मिला है. वहीं, दूसरे व तीसरे नंबर पर लागोस और अबुजा है. यहां सबसे कम लागत में लोग अपना जीवनयापन कर सकते हैं. वहीं, भारत की बात करें तो देश में रहने व खाने-पीने के लिए सबसे महंगी सिटी मुंबई को बताया गया है. भारत में मुंबई में अन्य शहरों के मुकाबले कॉस्ट ऑफ लिविंग सबसे महंगा है. मुंबई के बाद देश में कॉस्ट ऑफ लिविंग में दूसरे स्थान पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है तो तीसरे स्थान पर सिलिकॉन सिटी बेंगलुरु है. 

यह भी पढ़ें- रिटेल निवेशक इस IPO पर टूटे, पहले दिन 1.32 गुना भरा, जानें क्या है प्राइस बैंड

इन पैमाने पर दिया गया है स्थान

आपको बता दें कि मर्सर की इस रिपोर्ट ने कई पैमानों को लेकर शहरों को महंगा और सस्ता बताया है. इसमें ट्रांसपोर्टेशन, हाउसिंग, क्लोथिंग, फूड, घर का खर्चा आदि शामिल किया गया है. भारत में मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु को सबसे महंगे शहर की लिस्ट में टॉप-3 में शामिल किया गया है.

देश में मुंबई सबसे महंगी सिटी

वहीं, पूरी दुनिया में मुंबई को महंगे शहरों में 136वें स्थान पर रखा गया है. मुंबई को माया नगरी या सपनों का शहर भी कहते हैं. यहां हर साल ना जानें कितने लोग आंखों में एक स्टार बनने का सपना लिए आते हैं. हजारों-लाखों युवाओं में से कुछ को मौका मिलता है और कुछ के सपने इस माया नगरी में खो से जाते हैं. मुंबई ने कई शख्स को फर्श से अर्श तक का सफर तय करवाया तो वहीं कई लोगों को अर्श से फर्श पर भी लेकर आ गया. देश के तमाम बड़े स्टार्स व सेलिब्रिटी मुंबई में अपना खुद का एक मकान लेने व बनाने का सपना देखते हैं, जिनमें से कुछ के ही सपने पूरे हो पाते हैं. हमारे देश के ज्यादातर सुपर स्टार्स मुंबई में ही रहते हैं. मुंबई ना सिर्फ स्टार्स व सेलिब्रिटी का शहर है बल्कि यहां देश के तमाम उद्योगपति भी रहते हैं.

दूसरे स्थान पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली

वहीं, दिल्ली को दुनिया के महंगे शहरों में 165वां स्थान मिला है. दिल्ली का खुद में एक पुराना इतिहास है. राष्ट्रीय राजधानी में ऐतिहासिक स्मारकों से लेकर तमाम दिग्गज राजनेताओं का सरकारी आवास है. देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति आवास से लेकर देश की दो बड़ी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस का मुख्य कार्यालय भी दिल्ली में है. दिल्ली से ही देशभर की राजनीति तय की जाती है.

तीसरे स्थान पर सिलिकॉन सिटी बेंगलुरु

सिलिकॉन सिटी बेंगलुरु को 189वां स्थान मिला है. सिलिकॉन वैली भारत का तीसरा सबसे महंगा शहर है. बेंगलुरु को आईटी का हब माना जाता है. इसके अलावा यह अपने खूबसूरती, अनोखे कैफे-रेस्टोरेंट, झीलों व अपने सुहाने मौसम के लिए जाना जाता है.