logo-image
लोकसभा चुनाव

Gayatri Jayanti 2024 Kab Hai: गायत्री जयंती पर इस मुहूर्त में करें पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

Gayatri Jayanti 2024 Kab Hai: गायत्री जयंती ज्ञान, शक्ति और जीवन का पर्व है. इस दिन गायत्री मंत्र का जाप, दान-पुण्य करना और माता गायत्री की पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है.

Updated on: 13 Jun 2024, 05:17 PM

नई दिल्ली:

Gayatri Jayanti 2024 Kab Hai: गायत्री जयंती हिन्दू धर्म के सबसे पवित्र त्योहारों में से एक है. यह त्योहार हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है.  यह वेदमाता गायत्री की जयंती के रूप में मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन गायत्री माता अवतरित हुई थीं. गायत्री मंत्र को वेदों का सार माना जाता है और इसका जाप सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए किया जाता है. मां गायत्री की पूजा त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु और शिव भी करते हैं. इसके अलावा ज्योतिष के अनुसार, इस बार गायत्री जयंती पर रवि योग, शिव योग और चित्रा नक्षत्र का निर्माण होने जा रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं कब है गायत्री जयंती. साथ ही जानिए पूजा विधि, महत्व और शुभ योग के बारे में  

गायत्री जयंती कब है? (Gayatri Jayanti 2024 Kab Hai)

गायत्री जयंती हर साल ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है. इस साल गायत्री जयंती 17 जून 2024 दिन सोमवार  को मनाई जाएगी. 

गायत्री जयंती 2024 शुभ मुहूर्त (Gayatri Jayanti 2024 Shubh Muhurat)

गायत्री जयंती के दिन पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 4 बजकर 3 मिनट से लेकर सुबह 4 बजकर 43 मिनट तक है. इस दिन सूर्योदय का समय सुबह 5 बजकर 23 मिनट है. वहीं, अमृत-सर्वोत्तम मुहूर्त सुबह 5 बजकर 23 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 08 मिनट तक है. शुभ-उत्तम मुहूर्त सुबह 08 बजकर 53 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक है.गायत्री जयंती के दिन शुभ मुहूर्त में मां गायत्री की पूजा करें और सूर्योदय में सूर्य देव को जल अर्पित करें. उसके बाद इस दिन गायत्री मंत्र का जाप अवश्य करें. 

गायत्री जयंती की पूजा विधि (Gayatri Jayanti 2024 Puja Vidhi)
 
गायत्री जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. उसके बाद एक आसन पर बैठकर माता गायत्री की प्रतिमा स्थापित करें. माता गायत्री को फूल, माला, धूप, दीप और नैवेद्य अर्पित करें. गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें और गायत्री चालीसा का पाठ करें. अंत में आरती करें और प्रसाद वितरित करें. 

गायत्री जयंती का महत्व (Gayatri Jayanti 2024 Importance)

गायत्री मंत्र को ज्ञान, शक्ति और जीवन का मंत्र माना जाता है. इस मंत्र का जाप करने से मन शांत होता है, बुद्धि का विकास होता है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.  गायत्री जयंती के दिन गायत्री मंत्र का जाप, दान-पुण्य करना और माता गायत्री की पूजा करना शुभ माना जाता है. 

गायत्री जयंती के दिन इन बातों का रखें ध्यान (Keep These Things in Mind)

गायत्री जयंती के दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. दान-पुण्य करना चाहिए. गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके साथ ही माता गायत्री की पूजा करनी चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)