logo-image
लोकसभा चुनाव

House Number Numerology: छप्पड़ फाड़ कमाई करते हैं इस घर में रहने वाले लोग, जानें लकी हाउस नंबर कौन से हैं

How to Calculate Lucky House Number: आपके घर का न्यूमेरोलॉजी नंबर आपके घर के वातावरण और आपके जीवन पर कंपन करता है. यह आपके व्यक्तित्व को भी प्रभावित कर सकता है और आपके घर में रहने वाले लोगों के बीच गतिशीलता को आकार दे सकता है. 

Updated on: 02 Jul 2024, 02:08 PM

नई दिल्ली:

Lucky House Number Numerology: न्यूमेरोलॉजी में, हर संख्या का एक विशिष्ट कंपन और अर्थ होता है. यह सिद्धांत आपके जन्म तिथि, नाम और यहां तक कि आपके घर के पते जैसे विभिन्न पहलुओं पर लागू होता है. आपके घर का नंबर आपके जीवन, व्यक्तित्व और सफलता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है.भारतीय अंक ज्योतिष और फेंग शुई के अनुसार आपका हाउस नंबर आपको अमीर और गरीब बनाने की ताकत रखता है. जीवन में सफलता, समृद्धि, प्रसिद्ध, सुख और ऐश्वर्य चाहते हैं तो आप अपने लकी हाउस नंबर के बारे में जान लें. घर का नंबर बताता है कि उस घर में रहने वाले लोगों का व्यक्तित्व कैसा होगा. 

घर का न्यूमेरोलॉजी नंबर कैसे पता करें? (How to Calculate lucky house number)

अपने घर के पते में सभी अंकों को जोड़ें. यदि योग एकल अंक (1 से 9) है, तो यह आपका घर का न्यूमेरोलॉजी नंबर है. अगर योग दो अंकों का है, तो उन्हें फिर से जोड़ें और एकल अंक प्राप्त करें. यह आपका घर का न्यूमेरोलॉजी नंबर होगा.

जिन लोगों के घर का नंबर 1 होता है वो अगर गौर करें तो पता चलेगा कि उस घर में रहने वाले लोग बहुत बीज़ी रहते हैं. हमेशा कुछ ना कुछ करना है. इस घर के लोगों की चाहत होती है की नाम हो, शोहरत हो, इन्हें पूछा जाए.1 नंबर पॉलिटिशंस का घर भी हो सकता है.

अगर आपके घर का नंबर 2 है तो उस घर में रहने वाले लोग प्यार वाले होंगे. आप यूं भी रह सकते हैं कि प्यारा से परिवार का घर होता ये घर. परिवार के लिए जहाँ पे सुकून है, प्यार है, एक दूसरे की केयर करते हैं, इंटिमसी है, धीरज भी है, क्रियेटिविटी भी है, शांति है पर शायद थोड़े से शर्मीले होते हैं. चीजें इकट्ठा करने की जमा करने के शौक होगा. पहनते वो चार जोड़े कपड़े हैं लेकिन एकदम भरा होना चाहिए. अगर आपकी आदत है तो थोड़ा सा क्लीन अप शुरू कर ले. अपने घर की साफ सफाई पे ध्यान दें क्योंकि ये इतना भर गया है तो आपके घर के एनर्जी शायद क्लट हो गई है और एक चीज़ आप कर सकते हैं. थोड़ा सा चैरिटीस इन्वॉल्व हो जाइए. सबसे पहली चीज़ तो जो एक्स्ट्रा आपने घर में भर रखा है, उसी को चैरिटी में देना शुरू करिए.

नंबर 3 वाले घर कैसे होते हैं ये भी जान लें. इनके देर रात तक इस घर में म्यूसिक चलता है नॉइज़ रहती है और गपशप यानी गप्पे भी बहुत हाँकते है. इस घर के लोग बोलते जाते है, बोलते जाते है, बोलते जाते है पक पक अगर सुना. हो अंक तीन वाले के घरों में पार्टी होती है आये दिन और भाई खाना तो होना चाहिए. बड़ी अच्छी कम्यूनिकेटर्स होंगे और बच्चे बच्चों से जुड़ा हुआ भरा पूरा घर, बड़ा ही प्यारा सा घर आए दिन. आए दिन रौनक रहती है, शोर शराबा रहता है. थोड़ी सी शांति के लिए इनको घर में थोड़ा सा म्यूसिक चलाना चाहिए और ना थोड़ा सा साफ सफाई रखे. 

अगर आपके घर का नंबर है चार तो इस घर के लोग थोड़े ऐसे सीरियस होते हैं, बहुत कमिटेड होते हैं. कमिटमेंट और लॉयल्टी की बात करें तो बहुत ही अच्छा है. इधर लेकिन रूढ़िवादी होते हैं जल्दी से किसी अपनी आदतों से या अपने फैसले से मुड़ते नहीं हैं. तो अगर आपने ये सुना है घर की इस घर का उसूल है 6:00 बजे तक घर वापस आ जाना है तो आना ही है नहीं तो फिर मुसीबत और अगर जैसा कहा है खाना जहां पे बैठ के खाना है जीतने बजे सर्व होगा ऐसा ही होगा. 

अब बात करते हैं नंबर अंक पांच की, ऐसे घर के लोग आपने सुना होगा कभी पैरिस गए हैं, कभी लंडन जा रहे हैं, कभी यहां जा रहे हैं. ट्रैवलिंग बहुत होती है. इनकी घर में तो पांव ही नहीं रुकते और या सोचना बहुत ज्यादा है और नहीं तो आए दिन मेहमान रहते हैं और नहीं तो पैर नहीं टिकते तो आज इस किराये के मकान किराये पे दिया है. जो लोग आए थे वो ठहरे ही नहीं, फिर दोबारा उस मकान को किराये के लिए ढूंढ रहे हैं. इस घर के लोग मुँह फट भी होते हैं.

अंक ज्योतिष के अनुसार अगर किसी के घर का नंबर 6 है तो इनका घर जितना ब्यूटीफुल है उतने ही इनके पेट्स होते हैं इस घर में परिवार में प्यार होगा. आलीशान बड़ा ही रौनक वाला घर है. आप ये भी कह सकते हैं कि इस घर में प्यार बरसता है. इस घर के आस पास गार्डेन्स देखेंगे आप तो आपको ऐसा लगेगा किसी बड़ी फैंसी जगह पर हैं.

न्यूमेरोलॉजी के अनुसार अगर किसी के घर का नंबर 7 है तो ऐसे लोगों के नेचर से बड़ा प्यार होता है और ऐसे लोग आप सुनेंगे कि ये वो घर होगा कि आपको पता ही नहीं कि आपको पड़ोस में कोई रहता है. इतना शांत की कब लोग आते हैं, कब जाते हैं हमें तो पता ही नहीं रहता क्योंकि ऐसे लोगों को पसंद नहीं होता कि कोई उनके घर आए या उनकी पर्सनल स्पेस में दखलअंदाजी करे. 7 नंबर के घर पर राइटर्स रहते हैं, रिसर्चर्स रहते हैं, टेक्निकल लोग रहते हैं और वो लोग जो सिंगल हैं वो रहते हैं और अगर ऐसे घरों में एजुकेशन रिसर्च फील्ड से लोग रहते हैं तो उन्हें और सफलता मिलती है. 

अब 8 नंबर के घर वाले लोगों के व्यक्तित्व को जानने की कोशिश करते हैं. जो लोग ऐसे घर में रहते हैं जिसका नंबर 8 है तो आप देखेंगे कि किसी पॉलिटिशियन का घर, किसी बिज़नेस फैमली का घर होगा. यहां पर हर वक्त आप बिज़नेस की बात सुनेंगे. कभी संतुष्ट नहीं होते जितना मिलता है. और ये वो घर है जिनको बहुत ही बिग लेवल पर हर चीज़ ग्रैंड करनी है. खर्चे वाला घर है, हर किसी के बस का नहीं है. अंक आठ वाला घर ले लिया तो आए दिन खर्चे भी बढ़ेंगे और आपको अपना वो रुतबा मेंटेन करने के लिए और खर्चा करना पड़ेगा. अब ये घर देता भी है पर लेता भी है.

9 नंबर वालों का बड़ा ही सपनों का सा घर रहता है. यहां के लोग इंटरनेशनल ट्रैवल्स ज्यादा करेंगे या इनके इंटरनेशनल फ्रेन्डस ज्यादा होंगे. गेस्ट भी आते रहेंगे और जो अगर आता है इनके यहां ठहर ही जाता है. जल्दी जाना नहीं चाहता. ऐसे घरों में आप देखेंगे कि उनको इकट्ठा करने वाली चीजें खास पसंद नहीं है. जैसे ही उनको कुछ भरा सा लगेगा उसको सेल कर देंगे. ऐसे घरों में सर्जन्स, डॉक्टर्स, हीलेर्स, ऑकल साइंस रिलेटेड लोग बहुत रहते होंगे.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)